By | December 7, 2023

आज के इस पोस्ट में  गारंटी का मतलब  क्या होता है, कंडीशन और वारंटी में अंतर  होता है  और गारंटी/वारंटी में क्या अंतर है  गारंटी क्या है, वारंटी का मतलब क्या है, कंडीशन और वारंटी में क्या अंतर है .गारंटी की परिभाषा और गारंटी किसे कहते हैं. What is the difference between warranty and guarantee in Hindi

गारंटी और वारंटी में अंतर क्या होता है – What is the difference between warranty and guarantee in Hindi

गुणवारंटी गारंटी
जिसका अर्थ हैवारंटी एक लिखित आश्वासन है, जिसमें कहा गया है कि उत्पाद के संबंध में दी गई जानकारी सत्य और सटीक है। यदि कोई समस्या है, तो उत्पाद की मरम्मत की जाएगी या निर्माता द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा।गारंटी निर्माता द्वारा उपभोक्ताओं को प्रदान की गई प्रतिबद्धता है। गारंटी के मामले में, यदि उत्पाद विनिर्देश या अपेक्षाओं को पूरा नहीं करता है, तो इसे मरम्मत, बदल दिया जाएगा या पैसा वापस कर दिया जाएगा।
धन-वापसी (धन-वापसी)वारंटी के मामले में धनवापसी जारी नहीं की जाती है।विशेष रूप से बताए जाने पर ही गारंटी के मामले में रिफंड जारी किया जा सकता है। अन्यथा, एक प्रतिस्थापन दिया जाएगा।
उपयुक्तवारंटी आमतौर पर उत्पादों और सेवाओं के साथ दी जाती है।गारंटी केवल उत्पादों के साथ दी जाती है।
प्रपत्रवारंटी हमेशा लिखित रूप में दी जाती है, और उत्पाद के साथ वारंटी कार्ड प्रदान किया जाता है। वारंटी कार्ड का उपयोग उत्पाद की खरीद की तारीख की पुष्टि करने के लिए किया जाता है।गारंटी लिखित रूप में या निहित हो सकती है। अगर गारंटी मौखिक रूप में दी जाती है, तो इसे साबित करना मुश्किल है।
बिक्री की स्थितिवारंटी बिक्री की एक सहायक शर्त है जो उत्पाद के साथ या तो व्यक्त या निहित के रूप में आती है।गारंटी बिक्री की शर्त हो भी सकती है और नहीं भी। गारंटी सीमित प्रकार के उत्पादों के साथ दी जाती है।
लागतअधिकांश उत्पाद सीमित वारंटी के साथ आते हैं, और उपभोक्ताओं को उस निश्चित अवधि के भीतर अतिरिक्त भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है। हालाँकि, अतिरिक्त वारंटी केवल अतिरिक्त राशि का भुगतान करके ही ली जा सकती है।गारंटी मुफ्त प्रदान की जाती है, और यह कुछ नियमों और शर्तों तक सीमित है। केवल सीमित प्रकार के उत्पाद गारंटी के साथ आते हैं।
देयताइसकी सीमित देयता है। निर्माता केवल उत्पाद के दोषपूर्ण भागों की मरम्मत या प्रतिस्थापन करेगा। उपभोक्ताओं को सभी भागों को बदलने के लिए कहने का अधिकार है।इसमें उत्पाद के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है। निर्माता पूरे उत्पाद को बदल सकता है और उपयोगकर्ता का समय बचा सकता है। निर्दिष्ट नियमों और शर्तों के अनुसार उत्पाद की मरम्मत भी की जा सकती है।
मामलेउत्पाद में निर्माता दोष होने पर वारंटी दी जाती है।निर्माता दोष और मानवीय दोष दोनों के लिए गारंटी दी जा सकती है। हालाँकि, यह केवल तभी लागू होता है जब विशेष रूप से कहा गया हो।
समय सीमायह आमतौर पर एक विशेष अवधि के लिए दिया जाता है- उदाहरण के लिए- दो साल, पांच साल, दस साल आदि।उत्पाद के प्रकार के आधार पर, इसे सीमित अवधि के साथ अलग-अलग तरीकों से दिया जा सकता है – उदाहरण के लिए, 90 दिनों के भीतर 100% गारंटी, 30 दिनों के भीतर 100% मनी-बैक गारंटी, प्रीमियम गुणवत्ता की गारंटी, आदि। इन गारंटी विकल्पों में विशिष्ट शामिल हैं निर्माता द्वारा नियम और शर्तें।
अतिरिक्त सहायताकुछ अतिरिक्त राशि का भुगतान करके वारंटी को बढ़ाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, अधिकांश लैपटॉप एक साल की सीमित वारंटी के साथ आते हैं; हालाँकि, अतिरिक्त पैसे देकर वारंटी को बढ़ाया जा सकता है।गारंटी आमतौर पर विस्तारित समर्थन के रूप में नहीं दी जाती है। अतिरिक्त गारंटी मिलना बहुत दुर्लभ है। हालांकि, गारंटी को अतिरिक्त भुगतान के साथ वारंटी के साथ जोड़ा जा सकता है। गारंटी अवधि समाप्त होने के बाद उपभोक्ता वारंटी का लाभ उठा सकते हैं।

वारंटी या गारंटी कैसे काम करती है?

मान लीजिए हम एक स्मार्ट टीवी खरीदते हैं जो एक साल की वारंटी के साथ आता है। खरीदारी के कुछ दिनों के बाद यह अजीब व्यवहार करने लगता है जैसे इसके कुछ कार्य अपने आप काम करने लगते हैं। रिमोट न होने पर भी ध्वनि अपने आप ऊपर या नीचे जा सकती है। चूंकि उत्पाद एक वर्ष की वारंटी के अंतर्गत आता है, और हमने केवल कुछ दिनों के लिए उत्पाद का उपयोग किया है, हम उत्पाद को मरम्मत के लिए अधिकृत सेवा केंद्र में ले जा सकते हैं। क्योंकि गलती एक प्रकार की तकनीकी त्रुटि है, वे अतिरिक्त शुल्क मांगे बिना उत्पाद की मरम्मत करेंगे।

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